राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस National Doctor's Day: why do we celebrate doctors day

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस कब मनाया जाता है | विश्व डॉक्टर दिवस कब मनाया जाता है

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस
why do we celebrate doctors day

1 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (अंग्रेज़ी: National Doctor's Day): Human being का GOD कहें जाने वाले डॉक्टर्स को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस समर्पित है। इस दिन भारत में स्वतंत्रता सेनानी और डॉक्टर बिधान चन्द्र राय को भी याद किया जाता है। few lines on doctors day, covid martyrs doctors day, 

{tocify} $title={Table of Contents}

#DoctorsDay twitter

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस भारत में शुरुआत हुई: 1 जुलाई 1991 से 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस तारीख (National Doctor's Day date): 1 जुलाई 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का महत्व (Importance of National Doctor's Day): 

1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मानाने का बहुत बड़ा महत्व है ताकि सभी doctors अपनी जिम्मेदारियों को बहुत अच्छे से समझें और और लोगों के स्वास्थ्य से सम्बन्धित दु:ख, तकलीफ और रोग आदि के प्रति सजग रहें।

स्मृति/यादें: डॉक्टर बिधान चन्द्र राय 

राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस के बारे में अन्य जानकारी: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

'राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस' अलग-अलग देशों में भिन्न-भिन्न तिथियों पर मनाया जाता है। भारत में यह दिवस डॉक्टर बिधान चन्द्र राय की स्मृति में प्रतिवर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस कब मनाया जाता है

भारत में प्रतिवर्ष चिकित्सक दिवस 1 जुलाई को मनाया जाता है और अलग-अलग देशों में चिकित्सक दिवस अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। इस खास दिन के मौके पर बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र राय देश के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ चिकित्सक भी थे। 

इसलिए इस दिन डॉ बिधान चंद्र राय को भी याद किया जाता है। डॉ बिधान चंद्र राय ने अपना सारा जीवन आजादी के बाद लोगों के लिए चिकित्सा सेवा में समर्पित कर दिए। इसलिए बिधान चंद्र राय के स्मृति में भारत में राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस 1 जुलाई को मनाया जाता है। 

national doctors day 2021 images
चिकित्सक दिवस किस दिन मनाया जाता है

Also ReadDr Bidhan Chandra Roy Biography: डॉ. बिधान चंद्र राय जीवन परिचय

शुरुआत how to celebrate doctors day

डॉक्टर्स का Importance रेखांकित करने की आवश्यकता अमेरिका के जॉर्ज निवासी डॉक्टर चैर्ल्स बी अलमॉन्ड की पत्नी युदोडा ब्राउन अलमॉन्ड ने महसूस की थी। उनकी पत्नी की प्रयास से ही अमेरिका में पहली बार 30 मार्च 1930 को डॉक्टर्स डे मनाया गया। 

इस दिन को मनाने के पीछे सिर्फ एक ही प्रमुख भावना थी कि जितने भी डॉक्टर से उनकी जिम्मेदारी स्वास्थ्य से संबंधित दुख, तकलीफ और रोग के प्रति सजग रहे। चिकित्सक दिवस के लिए 30 मार्च इसलिए चुना गया क्योंकि इस दिन डॉक्टर क्रॉफोर्ड डब्लू लॉन्ग ने जॉर्जिया में ऑपरेशन के लिए पहली बार एनेस्थीसिया का इस्तेमाल किया था। इसलिए 30 मार्च को प्रति वर्ष अमेरिका में चिकित्सक दिवस मानाने का चलन शुरू हो गया। 

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस किसके सम्मान में मनाया जाता है

भारत में चिकित्सक दिवस प्रतिवर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस वर्ष 1991 में मनाने की शुरुआत हुई थी। देश के प्रख्यात डॉक्टर स्वतंत्रता सेनानी और समाजसेवी डॉ विधान चंद्र राय का जन्मदिन और पुण्य तिथि दोनों ही 1 जुलाई को है। 

डॉ बिधान चंद्र राय का जन्म बिहार में 1 जुलाई 1991 में हुआ था और वह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम सिपाही भी रहे थे। विधान चंद्र राय ने अपना सारा जीवन आजादी के बाद चिकित्सा सेवा को समर्पित कर दिया। विधान चंद्र राय बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और इस दौरान इन्होंने कई अहम विकास कार्य भी किये। 

उन्हें 1961 में अथक प्रयास और समाज कल्याण के कार्यों के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। उनका निधन 1 जुलाई 1962 को हुआ था। 

Previous Post Next Post