Vishva Yog Divas 2021 | विश्व योग दिवस क्या है

vishva yog divas in hindi | Vishva Yog Divas 2021

vishva yog divas images
Vishva yog diwas 2021

#InternationalDayOfYoga


हेलो प्रिये पाठकों, जैसा की हम सभी जानते है की प्रति वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस ( vishva yog diwas 2021) के रूप में पूरे विश्व में मनाया जाता है। आखिर पुरे विश्व में योग दिवस क्यों मनाया जाता है, विश्व योग दिवस क्या है, विश्व योग दिवस की शुरुआत कब से हुई, विश्व योग दिवस के बारे में जानकारी, vishva yog divas kab manaya jata hai, vishwa yoga diwas par nibandh, vishva yog divas 2021 in hindi, vishwa yoga diwas essay in hindi इस सबके बारे में संक्षिप्त में जानेंगे। 

{tocify} $title={Table of Contents}

विश्व योग दिवस की शुरुआत कब से हुई | Vishva yog diwas ki shuruaat kab se hui

सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र (united nation- intergovernmental organization ) को सितम्बर 2014 में यह सुझाव दिए थे। इसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार कुछ देशों को छोड़ कर, भारत सहित पूरी दुनिया में 21 जून को योग दिवस मनाया गया। 

21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की पहल को मात्र 90 दिन के अंदर ही पूर्ण बहुमत से पारित किया था। इससे पहले कोई भी दिवस प्रस्ताव को united nation में इतनी जल्दी पारित नहीं किया गया था। 

vishva yog divas kab manaya jata hai
विश्व योग दिवस के बारे में जानकारी

21 जून 2015 को विश्व योग दिवस का बना था रिकॉर्ड | yog diwas world record in hindi

21 जून 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। जिसमें दिल्ली के राजपथ पर 84 देशों और 35,985 लोगों ने कुल 21 आसन किये थे। विश्व योग दिवस समारोह ने दो गिनीज रिकॉर्ड्स भी हासिल किया। 

पहला रिकॉर्ड, जिसमे 35 हजार से भी ज्यादा लोगों के साथ योग करना और दुसरा रिकॉर्ड, इस समारोह में 84 देशों के लोगों ने एक साथ भाग लिया। 

विश्व योग दिवस 21 जून को ही क्यों मानते है हिंदी में | vishwa yog diwas 21 june ko he kyu manate hai

विद्वान लोग कहते है की 21 जून को विश्व योग दिवस समारोह मानाने के पीछे एक कारन था। 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है, और यह मनुष्य के दीर्घ जीवन को भी दर्शाता है। हर साल 21 जून को सूर्य जल्दी उदय होता है और देरी से शाम ढलता है। 

इस दिन सूर्य का तेज भी काफी ज्यादा प्रभावी होता है। कुछ विद्वानों का कहना है की इस दिन भगवान् शिव ने योग का सबसे पहला उपदेश वो अपने सात शिष्यों को ग्रीष्म संक्रांति के बाद पहला पूर्णिमा के दिन योग दीक्षा दिया था। 

vishva yog divas in hindi
vishva yog divas images



इसे शिव के अवतरण दिवस और दक्षिणायन के नाम से भी जाना जाता है। 21 जून northern hemisphere का सबसे लंबा दिन होता है इसलिए इसे ग्रीष्म संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। 

विश्व योग दिवस क्यों मनाते हैं | vishwa yog diwas kyu manate hai in hindi

योग स्वस्थ जीवन जीने की कला को कहते है। पुरे विश्व में अच्छी सेहत प्राप्त करने के लिए लोग नियमित रूप से योग करके खुद को स्वस्थ व निरोग रखें। योग में इतनी शक्ति होती है की स हम सभी मनुष्य को एक साथ जोड़कर रखती है और प्रेम और सद्भाव की भावना को विकसित करता है। 

योग सभी धर्म, जाति, संप्रदाय और सभी देश से ऊपर मनुष्य को मनुष्य से जोड़ता है और स्वस्थ व निरोग रखता है इसी को योग कहते है।

Previous Post Next Post